धनिया से भी कर सकते हैं डायबिटीज कंट्रोल, बस ऐसे करना है सेवन

सेहतराग टीम

डायबिटीज से अधिकतर लोग को परेशान हैं। आंकड़ों के मुतबिक भारत में हर पांचवा व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित है। यही नहीं आज बच्चे, बूढ़े और जवान सभी डायबिटीज की चहेट में आ रहे हैंं। इसका मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल, अनियमित खानपान और अच्छे से नींद ना लेना हो सकता है। सर्दियों के मौसम में ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ने के असार सबसे ज्यादा रहते हैं। इसलिए जरूरी हैं कि अपनी डाइट में ऐसे चीजों को शामिल करें जिससे आसानी से ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सके। इसके लिए आप धनिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढ़ें- याददाश्त अच्छी करने के अलावा ये फायदे भी देता है शंखपुष्पी

धनिया औषधीय गुणों से भरी होती है। इसका सेवन करके आप ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ वजन कम करने, थायराइड, खून की कमी, खुजली, तिल आदि की समस्या से निजात पा सकते हैं। जानिए कैसे करें इसका सेवन।

आपको बता दें कि धनिया में भरपूर मात्रा में एंटी फंगल, एंटीसैप्टिक, एंटीडिटॉक्सी गुण के अलावा कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है। यह आपके खराब कोलेस्ट्राल को कम करने में भी मदद करता है।

ऐसे करें सेवन

धनिया के बीज को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करे। लगातार 7 दिन सेवन करने से आपको फर्क जरूर नजर आ जाएगा।

धनिया के हरे पत्ते की चटनी बनाकर खाई जाती है क्योंकि इसको खाने से नींद भी अच्छी आती है। डायबिटीज से पीडि़त व्यक्ति के लिए तो यह वरदान है। यह इंसुलिन बढ़ाता है और रक्त का ग्लूकोज स्तर कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-

आपके किचन में ही छुपा है, सर्दियों में होने वाली सूखी खांसी का इलाज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।